Wednesday, December 23, 2009

How to concentrate on one object while doing normal activity?

how to focus without any deviation even in thoughts for at least 10 minutes?How to concentrate on one object while doing normal activity?
concentrate on deepest point of one of your lungs (object) and breath (activity)


/while doing normal/everyday activity this may not be possibleHow to concentrate on one object while doing normal activity?
ध्यान अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न





हम लगातार संवेदी इनपुट के अधीन होने के दिन के दौरान. हमारे दिमाग़ हमेशा सक्रिय सोच रहे हैं. हम अखबार, अध्ययन पुस्तकों, रिपोर्टों लिखने, पढ़ने वार्तालाप में संलग्न हैं और समस्याओं का समाधान. जैसा कि हम करते हैं ये सामान्य गतिविधियों, हम आम तौर पर एक निरंतर मानसिक कमेंटरी में संलग्न हैं - मुझे के एक भीतरी ';नाटक की तरह.'; आमतौर पर हम पूरी तरह से हम अंदर लगे हुए हैं कि सभी मानसिक गतिविधि की जानकारी नहीं है





ध्यान इस गतिविधि है, और को सेट करने के लिए प्राय: अधिक, शांत शांतिपूर्ण बनने के लिए मन में मदद करता है, और ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है. संक्षेप में, ध्यान में जागरूकता rejuvenated बनने के लिए अनुमति देता है.





ध्यान आमतौर पर एक वस्तु पर, एक फूल, एक मोमबत्ती, एक ध्वनि या शब्द, या साँस जैसे ध्यान केंद्रित कर शामिल है. यह भी व्यर्थ किया जा सकता है, उदाहरण सिर्फ बैठी के निर्माण के लिए. समय के साथ, उस समय होने वाली क्रमरहित विचारों की संख्या को अभ्यास के दौरान कम. अधिक महत्वपूर्ण बात, इन विचारों को एक लगाव है, और उन के साथ एक की पहचान, क्रमिक रूप में अच्छी तरह से कम. इस meditator एक सोचा पैटर्न में है, लेकिन ऊपर पकड़े मई एक बार वह इस के बारे में जानते हो जाता है, ध्यान धीरे एकाग्रता के उद्देश्य को वापस लाया है.





ध्यान के दौरान अनुभव काफी एक व्यक्ति से दूसरे के लिए, खासतौर से यदि विभिन्न तकनीकों शामिल हैं बदलती हैं. छूट,, मानसिक ध्यान और स्पष्टता, और शांति की भावना सबसे द्वारा आम-उत्पादों हैं जागरूकता में वृद्धि की. जबकि बहुत ध्यान अभ्यास के लाभों के बारे में लिखा गया है, सबसे अच्छा रवैया किसी भी उम्मीदें हैं करने के लिए नहीं है. परिणाम की उम्मीद के व्यवहार में अनावश्यक तनाव पैदा करने की संभावना है.





के बाद से ध्यान अधिक से अधिक के भीतर क्या है, ठीक है इस अभ्यास का हिस्सा हो सकता है किसी की अप्रिय भागों का सामना कर रहा है के प्रति संवेदनशील जानकारी बनने शामिल है. क्या हो रहा है कोई फर्क नहीं पड़ता है, meditator के अनुभव के बारे में पता करना होगा और किसी भी संलग्नक का यह करने के लिए प्रयास करना चाहिए.





असफलता चुप्पी अनुभव करने के लिए, मन की शांति, मानसिक स्पष्टता, परमानंद, या ध्यान के अन्य बढ़ावा लाभ में ही गलत अभ्यास के हस्ताक्षर या एक कि एक ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता नहीं है. चाहे एक अनुभवों शांति या परमानंद क्या महत्वपूर्ण है नहीं है.





क्या आम तौर पर ध्यान में महत्वपूर्ण माना जाता है कि एक अभ्यास नियमित रूप से हर दिन और है कि एक, तनाव के बिना, एकाग्रता के उद्देश्य के साथ अभ्यास के दौरान रहने के लिए एक उचित प्रयास कर रहा है. नियमित अभ्यास के साथ, एक निश्चित रूप से यह तकनीक के साथ एक वृद्धि की प्रवीणता प्राप्त.





कुछ लोगों का एक प्रारंभिक कदम के रूप में, जिसमें एक दिन में एक के विचारों और कार्यों की एक बढ़ अभी तक शांत जागरूकता को बनाए रखने की कोशिश करता है mindfulness, अभ्यास करने के लिए औपचारिक concentrative ध्यान का उपयोग करें.





कुछ लोगों के लिए, ध्यान मुख्य रूप से एक आध्यात्मिक अभ्यास है और ध्यान के निकट हिंदू धर्म या बौद्ध धर्म जैसे एक धर्म, की प्रथा से जुड़ा हुआ हो सकता है कुछ मामलों में.





कैसे ध्यान आराम से,, एकाग्रता, या आत्म सम्मोहन सोच अलग है?





छूट एक द्वारा सामान्य-ध्यान का उत्पाद है. ऐसे ही एक गर्म पानी से स्नान लेने या La में Z-लड़का और देख टी वी reclining के रूप में कई रूपों, आराम की कल्पना कर सकते हैं. जो ध्यान में meditator पूरी तरह जागरूकता क्या कर रहा है के बारे में पता रहता है एक सक्रिय प्रक्रिया है. यह भी सोचा कि प्रक्रिया को पार करने के लिए, प्रयास अभी भी सोचा प्रक्रिया संलग्न छूट के कई रूपों जबकि. ध्यान से शरीर और आराम करने के लिए दोनों को मानसिक और शारीरिक रूप से निष्क्रिय आराम से एक संभावित कहीं अधिक डिग्री करने के लिए तनाव के प्रभावों को ऑफसेट कर सकते हैं अनुमति देता है.





सोच के लिए के रूप में, विचारों को आम तौर पर उनके निर्माण की प्रक्रिया में ऊर्जा की खपत. एक यादृच्छिक प्रकृति का विशेष रूप से लगातार सोचा गतिविधि,, कर सकते हैं टायर दिमाग और यहाँ तक कि एक सिर दर्द की तरह शारीरिक लक्षणों पर ले आओ. ध्यान प्रयास सोचा गतिविधि के इस कच्चे स्तर पार करने के लिए. नियमित अभ्यास के माध्यम से एक है कि एक एक के विचारों को नहीं है लेकिन वाकिफ हो जाता है कि वहाँ कि सोचा की स्वतंत्र मौजूद है एक जागरूकता है.





ध्यान एकाग्रता के साथ, पर शुरू होता है एकाग्रता की एक प्रारंभिक अवधि के बाद, गतिविधि कम हो जाती है सोचा था. इस meditator तो जागरूकता अधिक अनायास ही ध्यान केंद्रित रख सकते हैं. इस बिंदु पर या एकाग्रता के उद्देश्य को काम करने के लिए जारी नहीं हो सकता है इस व्यक्ति को हो सकता है.





आत्म सम्मोहन, ध्यान की तरह, एक उद्देश्य एकाग्रता की एक प्रारंभिक अवधि कम से कम पर शामिल है. हालांकि, एक सम्मोहन में से एक जागरूकता को बनाए रखने की कोशिश नहीं करता है कि यहाँ और अब, या करने के लिए इस प्रक्रिया के प्रति जागरूक रहना. के बजाय एक अनिवार्य रूप से आधा सचेत ट्रान्स एक तरह से प्रवेश करती है.





क्या अलग अलग ध्यान तकनीकों रहे हो?





ध्यान कुछ पर यादृच्छिक सोचा गतिविधि से परे एक का ध्यान लेने के लिए ध्यान केंद्रित कर शामिल है. यह एक ठोस वस्तु या तस्वीर, एक मंत्र, साँस, या निर्देशित दृश्य को शामिल कर सकते हैं.





विशिष्ट वस्तुओं नियोजित एक मोमबत्ती, एक लौ या एक फूल शामिल हैं. कुछ लोगों को एक mandala-एक उच्च रंग का सममित चित्रकला जैसे या एक उच्च ध्येय राज्य में एक आध्यात्मिक शिक्षक के एक चित्र चित्र का उपयोग करते हैं. मंत्रोच्चार है और जो एक बह, ध्यानापरणीय गुणवत्ता है ज़ोर या अंदर की ओर से दोहराया जा सकता है लगता है. श्वास भी एक आम केंद्र बिन्दु है. कुछ
do daily meditation for 15-20 minutes
to focus your attention on one single object

No comments:

Post a Comment